कहानी: विमलाजी

कुछ लोगों का व्यक्तित्व दूसरों के लिए रहस्यमय सा बना रहता है. उन का आचारव्यवहार सबकुछ लोगों के सामने होता है लेकिन भीतर ही भीतर वे कितने उलझे होते हैं, कोई नहीं जान पाता. विमलाजी भी कुछ ऐसी ही थीं.
विमलाजी का रोरो कर बुरा हाल था. उन का इकलौता बेटा मनीष 10 दिनों से लापता था. सब ने समझाया कि थाने में रिपोर्ट दर्ज करवा देनी चाहिए, लेकिन इस बात पर वे चुप्पी साध लेती थीं. उन के पति बारबार कालोनी के लोगों के सामने उन को ताने दे रहे थे कि उन के सिर चढ़ाने का ही यह परिणाम है, अवश्य किसी लड़की के साथ भाग गया होगा, जब पैसे खत्म होंगे तो अपनेआप घर लौट कर आएगा. अचानक एक दिन विमला भी घर से गईं और लौट कर नहीं आईं तो उन के पति और कालोनीवासियों का माथा ठनका कि जरूर दाल में कुछ काला है. पुलिस में रिपोर्ट लिखवाई गई. विमलाजी की खोज जोरशोर से की जाने लगी, सब ने अंदाजा लगाया कि मांबेटे दोनों के लापता होने के पीछे एक ही कारण होगा.

पुलिस ने घर के आसपास तथा उन सभी स्थानों पर उन को तलाशा, जहां उन के जाने की संभावना थी, लेकिन सब बेकार. कालोनी के पास ही एक कोठी थी, जिस में कोई नहीं रहता था. लोगों का मानना था कि उस में भूत रहते हैं, इसलिए वह ‘भुतहा कोठी’ कही जाती थी. किसी की उस के अंदर जाने की हिम्मत नहीं होती थी. पुलिस ने वहां भी छानबीन करनी चाही, अंदर का भयावह दृश्य देख कर पुलिस वाले और कालोनी वाले सन्न रह गए. विमलाजी की लाश वहां पड़ी थी, पूरा शरीर चाकुओं से गुदा हुआ था. हाथों में जो मोटेमोटे सोने के कंगन थे और गले में 5 तोले की चैन पहने रहती थीं, वे सब गायब थे. उन के आभूषण रहित नग्न शरीर को उन की ही साड़ी से ढक कर रखा गया था.

बहुत से लोग अटकलें लगाया करते थे कि उस कोठी को भुतहा कोठी कह कर जानबूझ कर बदनाम किया गया था जिस से उस में डर के मारे कोई प्रवेश न करे. वास्तविकता यह थी कि उस कोठी को आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. कालोनी में सनसनी फैल गई. पुलिस कार्यवाही कर के चली गई. लाश के क्रियाकर्म की तैयारी आरंभ हो गई, तभी उन का बेटा मनीष आता हुआ दिखाई पड़ा. सब लोग विस्फारित आंखों से अवाक् उस की ओर देख रहे थे. वह भी अपनी मां की लाश देख कर सकते में आ गया था और पेड़ की डाल की तरह टूट कर अपनी मां से लिपट कर खूब रोया. फिर उस ने जो वृतांत सुनाया, उसे सुन कर सभी सन्न रह गए. उस ने बताया, ‘‘मैं घर से भागा नहीं, मुझे दुकान से लौटते हुए कुछ लोगों ने किडनैप कर लिया था और अगले दिन से ही मां से 50 लाख रुपए की फिरौती की मांग करने लगे थे मेरे सामने उन के फिरौती न देने पर मुझे मार देने की धमकी देते थे. उन का फोन स्पीकर पर रहता था. मेरी मां ने इतना रुपया न देने की असमर्थता जताई, तो ऊंची आवाज में उन को धमकाते थे कि चाहे जैसे भी दो, हमें पैसा चाहिए. ‘‘वे पापा से भी कुछ नहीं बता सकती थीं, क्योंकि उन्होंने मां को सख्ती से मना कर रखा था कि वे उन को न बताएं वरना वे लोग पापा को बता देंगे कि वे अकसर एक बाबा से अपनी परेशानियों का समाधान पूछने के लिए मिलती थीं. उन के वार्त्तालाप से ही उसे ये सब जानकारी मिली थी और इस से साफ जाहिर था कि मां उन को अच्छी तरह जानती थीं.

‘‘फिर परसों अचानक उस भुतहा कोठी में अपनी मां को अपने सामने देख मैं हक्काबक्का रह गया. मां के हाथ में एक पोटली थी, जिस में गहने थे. मां तो वहीं खड़ी रहीं और मुझे आधी रात को एक कार में ले जा कर कहीं दूर छोड़ दिया था. मुझे मां से गले लग कर रोने भी नहीं दिया.’’ इतना कह कर वह फूटफूट कर रोने लगा. सारा अप्रत्याशित वृतांत सुन कर, सभी डर कर कांपने लगे. पुलिस ने मनीष से पूछा, ‘‘तुम उन लोगों का चेहरा पहचान सकते हो.’’

‘‘नहीं सर, वे हर समय अपना मुंह ढके रहते थे.’’ पुलिस को सारी स्थिति समझने में देर नहीं लगी. पुलिस ने कहा, ‘‘अपराधियों ने गहने मिलने के बाद लड़के को तो छोड़ दिया क्योंकि वह तो उन्हें पहचान ही नहीं पाया था और मां को जान से मार दिया कि कहीं वह घर जा कर उन का भेद न खोल दे.’’ थोड़ी देर सोच कर जांच अधिकारी ने कहा, ‘‘ठीक है, हम पूरी कोशिश करेंगे अपराधी को ढूंढ़ने की.’’

प्रतिदिन ही कुछ न कुछ इन बाबाओं के कुकृत्य मीडिया के द्वारा तथा इधरउधर से सुनने को मिलते हैं, फिर भी लोग न जाने क्यों इतने अंधविश्वासी होते हैं कि उन के जाल में फंस जाते हैं और एक बार फंसने के बाद ये ढोंगी अपने ग्राहक को ऐसा सम्मोहित कर लेते हैं कि फिर उन से पीछा छुड़ाना असंभव सा हो जाता है. लेकिन बाबाओं के चक्कर में पड़ने के पीछे पारिवारिक पृष्ठभूमि भी बहुत बड़ा कारण होती है, उस का ही ये लोग फायदा उठाते हैं और विमलाजी तथा उन के क्रियाकलाप ऐसे ही थे  विमलाजी कालोनी में फर्स्ट फ्लोर पर पिछले 5 वर्षों से रह रही थीं. अकसर वे आंगन में घूमती दिखाई पड़ जाती थीं. कपड़े धोना, सब्जी काटना, बरतन साफ करना, स्वेटर बुनना, कंघी करना आदि, जैसे उन के घर का सारा काम आंगन में ही सिमट कर आ गया हो. घर का अंदरूनी हिस्सा तो उन्हें काटने को दौड़ता था. आखिर, क्यों न ऐसा हो, सुबह ही दोनों बापबेटे दुकान के लिए निकल जाते थे और रात के 12 बजे तक आते थे. बेटी कोई थी नहीं.

पति को उन से अधिक अपना व्यवसाय प्यारा था. कभी मैं ने उन दोनों को आंगन में एकसाथ बैठे नहीं देखा. छुट्टी वाले दिन भी विमलाजी के पति अपने काम में व्यस्त रहते थे. पैसे की बहुतायत होने के कारण उन का इकलौता बेटा मनीष बुरी आदतों का शिकार हो गया था. इस कारण विमलाजी बहुत परेशान रहती थीं. अकसर उन की अपने बेटे पर चिल्लाने की जोरजोर से आवाजें सब के घर तक आती थीं. उन को इस बात की तनिक भी परवा नहीं थी कि सुनने वालों की क्या प्रतिक्रिया होगी. विमलाजी पढ़ीलिखी नहीं थीं. पति से तिरस्कृत होने के कारण, अपने रखरखाव के प्रति बहुत लापरवाह थीं. यों भी कह सकते हैं कि विमलाजी की इस लापरवाही के कारण ही उन के पति उन से दूरदूर रहते थे. कभी मैं उन के घर के सामने से निकलती तो अकेलेपन के कारण ही वे अकसर गेट पर ही खड़ी दिख जातीं. वे अकसर मुझे बड़े आग्रह से अपने घर के अंदर बुलातीं, लेकिन बैठातीं आंगन में ही थीं. वहीं बैठे हुए घर के अंदर का दृश्य देखने लायक होता था. ऐसा लगता था जैसे अभी चोर आ कर गए हों. उन की ओर दृष्टि जाती तो चेहरा ऐसा लगता जैसे सुबह से धोया तक नहीं है, कपड़े मैचेकुचैले होते, बाल बिखरे होते, लगता जैसे घर के काम में उन का बिलकुल रुझान नहीं है और अपनेआप से भी उन्हें दुश्मनी जैसी है.

समझ नहीं आता था कि कोई गतिविधि न होने के कारण वे सारा दिन काटती कैसे थीं. उन की इस प्रवृत्ति के कारण कोई उन के घर नहीं जाना चाहता था, लेकिन कभीकभी उन के अकेलेपन पर तरस आ जाता था और मैं उन के घर चली जाती थी. पूरी कालोनी में उन के रवैये के चर्चे होते थे कि इतना पैसा होने पर भी उन्होंने अपना यह हाल क्यों बना रखा है. अपनी व्यक्तिगत बातें वे किसी से साझा नहीं करती थीं, इसलिए सब को वे बड़ी रहस्यमय लगती थीं. किसी से तवज्जुह न मिलने के कारण दिशाहीन हो कर अपनेआप में उलझी रहती थीं. उन्हें यह समझ नहीं थी कि जवान होते हुए बेटे के साथ दोस्ताना व्यवहार रखना कितना आवश्यक था. उन के पति को तो बेटे से अपने व्यवसाय में पूरा सहयोग मिल रहा था, पर वह काम के सिलसिले में बाहर जा कर क्या करता था, उन्हें कोई मतलब नहीं था, लेकिन विमला से उस के देर रात घर आने पर उस के क्रियाकलाप देख कर कुछ भी छिपा नहीं था. उन्हें कुछ समझ नहीं आया तो बाबा की शरण ली. वे भविष्य तो बताते ही थे, साथ में उपाय भी बताते थे और विमलाजी उन उपायों को अपने बेटे के लिए अपनाती भी थीं.

धीरेधीरे बाबा के वर्चस्व का उन पर इतना प्रभाव पड़ा कि वे अकसर उन का प्रवचन सुनने उन के पास चली जाती थीं. इस क्रियाकलाप से उन के पति और बेटा अनभिज्ञ थे. यह बात बहुत समय बाद, जब उस का भयंकर दुष्परिणाम, उन की मृत्यु के रूप में सामने आया तब सब को पता लगा. पड़ोसियों को रातदिन अपने आंगन में दिखाई देने वाली विमलाजी का आंगन सूना देख कर मन बहुत व्यथित होता था. काश वे पढ़ीलिखी होतीं और अंधविश्वास में पड़ कर बाबाओं के पास चक्कर लगाने के स्थान पर अच्छी पुस्तकें पढ़तीं, अच्छे लोगों के संपर्क में रह कर अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ़तीं. कहते हैं, अपना दुख बांटने से वह आधा रह जाता है. उन की नासमझी के कारण, उन की स्वयं की तो दर्दनाक मृत्यु हुई ही, साथ में परिवार की जड़ें भी हिल गईं. इस सब के लिए उन के पति भी कम दोषी नहीं थे, जिन को यह समझ नहीं थी कि पत्नी को भौतिक सुख के साथ भावनात्मक संबल भी चाहिए होता है. विमलाजी की त्रासदी शायद कुछ लोगों की आंखें खोल सके.

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Blogger द्वारा संचालित.