कहानी - प्यार के फूल

हिंदुस्तान में कर्फ्यू की खबर टीवी पर देख कर मैं ने अपने मातापिता को फोन किया और उन की खैरियत पूछते हुए कहा, ‘‘पापा, आखिर हुआ क्या है, कर्फ्यू क्यों?’’

पापा बोले, ‘‘क्या होना है, वही हिंदूमुसलिम दंगे. हजारों लोग मारे गए, इसलिए घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है.’’

मैं मन ही मन सोचने लगी भारत व पाकिस्तान को अलग हुए कितने वर्ष हो गए लेकिन ये दंगे न जाने कब खत्म होंगे. क्यों धर्म की दीवार दोनों मुल्कों के बीच खड़ी है. और बस, यही सोचते हुए मैं 8 वर्ष पीछे चली गई. जब मैं पहली बार सिडनी आई थी और वहां लगे एक कर्फ्यू में फंसी थी. पापा अपने किसी सैमिनार के सिलसिले में सिडनी आने वाले थे और मेरे जिद करने पर उन्होंने 2 दिन की जगह 7 दिन का प्लान बनाया और मम्मी व मुझे भी साथ में सिडनी घुमाने ले कर आए. उस प्लान के मुताबिक, पापा के 2 दिन के सैमिनार से पहले हम 5 दिन पापा के साथ सिडनी घूमने वाले थे और बाकी के 2 दिन अकेले. मुझे अच्छी तरह याद है उस समय मैं कालेज में पढ़ रही थी और जब मैं ने सिडनी की जमीन पर कदम रखा तो हजारों सपने मेरी आंखों में समाए थे. मेरी मम्मी पूरी तरह से शाकाहारी हैं, यहां तक कि वे उन रैस्टोरैंट्स में भी नहीं जातीं जहां मांसाहारी खाना बनता है. जबकि वहां ज्यादातर रैस्टोरैंट्स मांसाहारी भोजन सर्व करते हैं.

विदेश में यह एक बड़ी समस्या है. इसलिए पापा ने एअर बीएनबी के मारफत वहां रहने के लिए न्यू टाउन में एक फ्लैट की व्यवस्था की थी. सिडनी में बहुत से मकानमालिक अपने घर का कुछ हिस्सा इसी तरह किराए पर दे देते हैं जिस में सुसज्जित रसोई, बाथरूम और कमरे होते हैं. ताकि लोग वहां अपने घर की तरह रह सकें. एअरपोर्ट से घर जाते समय रास्ते को देख मैं समझ गई थी कि सिडनी एक साफसुथरा और डैवलप्ड शहर है. एक दिन हम ने जेटलेग के बाद आराम करने में गुजारा और अगले दिन ही निकल पड़े डार्लिंग हार्बर के लिए, जो कि सिडनी का मुख्य आकर्षण केंद्र है. समुद्र के किनारेकिनारे और पास में वहां देखने लायक कई जगहें हैं. जनवरी का महीना था और उन दिनों वहां बड़े दिनों की छुट्टियां थीं. सो, डार्लिंग हार्बर पर घूमने वालों का हुजूम जमा था. फिर भी व्यवस्था बहुत अच्छी थी. हम ने वहां ‘सी लाइफ’ के टिकट लिए और अंदर गए. यह एक अंडरवाटर किंग्डम है, जिस में विभिन्न प्रकार के समुद्री जीवों का एक्वेरियम है. छोटीबड़ी विभिन्न प्रजातियों की मछलियां जैसे औक्टोपस, शार्क, वाइट रीफ, पोलर बेयर, सी लायन और पैंगुइन और न जाने क्याक्या हैं वहां. सभी को बड़ेबड़े हालनुमा टैंकों में कांच की दीवारों में बंद कर के रखा गया है. देखने वालों को आभास होता है जैसे समुद्र के अंदर बनी किसी सुरंग में भ्रमण कर रहे हों. खास बात यह कि दुलर्भ प्रजाति मैमल डगोंग भी वहां मौजूद थी जिसे ‘सी पिग’ के नाम से भी जाना जाता है.

पूरा दिन उसी में बीत गया और शाम को हम बाहर खुली हवा का लुत्फ उठाने के लिए पैदल ही रवाना हो गए. वहीं फ्लाईओवर के ऊपर पूरे दिन सैलानियों को सिडनी में घुमाती मोनोरेल आतीजाती रहती हैं जो देखने में बड़ी ही आकर्षक लगती हैं. शायद कोई विरला ही हो जो उस ट्रेन में बैठ कर सफर करने की ख्वाहिश न रखे. खैर, पहला दिन बड़ा शानदार बीता और हम शाम ढलते ही घर आ गए. बड़े दिनों का असली मतलब तो मुझे वहां जा कर ही समझ आया. वहां सुबह 5 बजे हो जाती और सांझ रात को 9 बजे ढलती. शाम 6 बजे पूरा बाजार बंद हो जाता. दूसरे दिन हम ने फिर डार्लिंग हार्बर के लिए कैब पकड़ ली. वहां पर ‘मैडम तुसाद’, जोकि एक ‘वैक्स म्यूजियम’ है, देखा. उस में विश्व के नामी लोगों के मोम के पुतले हैं जोकि हुबहू जीवित इंसानों जैसे प्रतीत होते हैं. उन में हमारे महानायक अमिताभ बच्चन, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के भी पुतले हैं. वहां माइकल जैक्सन के साथ हाथ में सिल्वर रंग का दस्ताना पहन उसी की मुद्रा में मैं ने भी फोटो खिंचवाया. ‘कोई मिल गया’ फिल्म का ‘जादू’, जोकि एक साइकिल की टोकरी में बैठा था, बच्चों की भीड़ वहां जमा थी. खैर, पूरा दिन हम ने वेट वर्ल्ड कैप्टेन कुक का जहाज और समुद्री पनडुब्बी का म्यूजियम देखने में बिता दिया. मैं मन ही मन सोच रही थी कहां मिलती हैं ये सब जगहें हिंदुस्तान में देखने को. और सिर्फ मैं नहीं, मम्मी भी बहुत रोमांचित थीं इन सब को देख कर. वहीं डार्लिंग हार्बर से ही दूर देखने पर सिडनी हार्बर ब्रिज और ओपेरा हाउस भी नजर आते हैं.

तीसरे दिन हम ने स्काई टावर व टोरंगा जू देखने का प्लान बनाया. स्काई टावर से तो पूरा सिडनी नजर आता है. यह सिडनी का सब से ऊंचा टावर है जो 360 डिगरी में गोल घूमता है और उस के अंदर एक रैस्टोरैंट भी है. कांच की दीवारों से सिडनी देखने का अपना ही मजा है. उस के ऊपर स्काई वाक भी होता है यानी कि घूमते टावर के ऊपर चलना. वहां चलना मेरे बस की बात नहीं थी. सो, हम ने टोरंगा जू की तरफ रुख किया. यहां विश्व के बड़ेबड़े जीवजंतुओं के अलावा अनोखे पक्षी देखने को मिले और बर्ड शो तो अपनेआप में अनूठा था. मुझे अच्छी तरह याद है, वहां मुझे सनबर्न हो गया था. आस्ट्रेलिया के ऊपर ओजोन परत सब से पतली है. मैं वहां रोज सनस्क्रीन लगाती. लेकिन उसी दिन बादल छाए देख, न लगाया. और कहते हैं न कि सिर मुंडाते ही ओले पड़ना. बस, वही हुआ मेरे साथ. हौल्टर नैक ड्रैस पहनी थी मैं ने, तो मेरे कंधे बुरी तरह से झुलस गए थे. एक शाम हम ने बोंडाई बीच के लिए रखी थी. वहां जाने के लिए कैब ली और जैसे ही बीच नजदीक आया, आसपास के बाजार में बीच संबंधी सामान जैसे सर्फिंग बोर्ड, स्विमिंग कौस्ट्यूम, वाटर ट्यूब और कपड़े बिक रहे थे. बीच पर पहुंचते ही नीले समुद्र पर आतीजाती लहरों को देख कर मैं बहुत रोमांचित हो गई और वहां की साफसुथरी सुनहरी रेत, मन करता था उस में लोटपोट हो जाऊं. लहरों पर सर्फिंग करते लोग तो फिल्मों में ही देखे थे, यहां हकीकत में देखे.

विदेशों में थोड़ा खुलापन ज्यादा है. सो, रंगबिरंगी चटख बिकनी पहनी लड़कियां बीच पर अपने साथियों के कमर में हाथ डाले घूम रही थीं और मुझे पापा के साथ वह सब देख झिझक हो रही थी. अगले 2 दिन पापा का सैमिनार था, सो उन्होंने कहा, ‘अब 2 दिन मैं अपने काम में बिजी और तुम से फ्री, तुम दोनों मांबेटी आसपास का बाजार घूम लेना.’ सो, पापा के जाते ही मम्मी और मैं निकल पड़े आसपास की सैर को. न्यू टाउन की मार्केट बहुत अच्छी थी. स्टोर्स के शीशे से डिस्प्ले में नजर आते इवनिंग गाउन मन को बहुत लुभा रहे थे. 2 घंटे में बाजार देखा, सबकुछ डौलर में बिकता है वहां. सो, भारत से बहुत महंगा था. छोटीमोटी शौपिंग की और फिर मैं ने मम्मी से कहा, ‘चलिए न मम्मी, ओपेरा हाउस को नजदीक से देख कर आते हैं और टाउन साइड की मार्केट भी देखेंगे.’

मम्मी परदेस में अकेले जाने के नाम से ही डर गई थीं. पर मैं ने कहा, ‘मेरे पास सिडनी का नक्शा है, आप चिंता न कीजिए.’ मेरे ज्यादा जिद करने पर मम्मी मान गईं और मैं ने बोटैनिकल गार्डन के लिए टैक्सी ले ली. यह समुद्र के किनारे अपनेआप में एक बड़ा गार्डन है जिस में वर्षों पुराने कई तरह के पेड़ हैं और बस, उसी के अंदरअंदर चलते हुए ओपेरा हाउस आ जाता है. तकरीबन 20 मिनट में वहां पहुंच हम ने गार्डन की सैर की और पहुंच गए ओपेरा हाउस जहां शहर के बड़ेबडे़ शो होते हैं. नीले समुद्र में कमल की पत्तियों की आकृति लिए सफेद रंग का यह औडिटोरियम कई हिंदी फिल्मों में दर्शाया गया है. वहां मैं ने कुछ फोटो खींचे और पैदल चलने लगी. मुझे अपने पर गर्व महसूस हो रहा था. मैं वहीं थी जहां ‘दिल चाहता है’ फिल्म में आमिर खान और प्रीति जिंटा पर एक गाना फिल्माया गया है ‘जाने क्यूं लोग प्यार करते हैं...’ बस, उस के बाद हम आ गए गार्डन के बाहर और पैदल ही गए जौर्ज स्ट्रीट और पिटर्स स्ट्रीट. ऊंचीऊंची बिल्डिंगों के बीच इस बाजार में दुनिया की हर चीज मौजूद थी.

हलकीहलकी बारिश होने लगी थी और उस के साथ अंधेरा भी. मम्मी ने कहा, ‘अब हमें घर चलना चाहिए’. मैं ने ‘हां’ कहते हुए एक कैब को रुकने का इशारा किया और न्यू टाउन चलने को कहा. टैक्सी ड्राइवर 23-24 वर्ष का हिंदीभाषी लड़का था. मम्मी ने पूछ लिया, ‘आप भी भारतीय हैं?’ वह कहने लगा, ‘नहीं, मैं पाकिस्तानी मुसलिम हूं?’ और बस, अभी कुछ दूरी तक पहुंचे थे कि देखा आगे पुलिस ने ट्रैफिक डाइवर्ट किया हुआ था, पूछने पर मालूम हुआ शहर में दंगा हो गया है. सो, पूरे शहर में कर्फ्यू लगा है. सभी को अपनेअपने घरों में पहुंचने के लिए कहा जा रहा था. यह बात सुन कर मेरे और मम्मी के माथे पर चिंता की रेखाएं उभर आई थीं. मम्मी ने टैक्सी ड्राइवर से पूछा, ‘कोई और रास्ता नहीं है क्या न्यू टाउन पहुंचने का?’ उस ने कहा, ‘नहीं, पर आप चिंता मत कीजिए. मैं आप को अपने घर ले चलता हूं. यहीं पास में ही है मेरा घर. जैसे ही कर्फ्यू खुलेगा, मैं आप को न्यू टाउन पहुंचादूंगा.’

मम्मी और मैं दोनों एकदूसरे के चेहरे को देख रहे थे और टैक्सी ड्राइवर ने हमारे चेहरों को पढ़ते हुए कहा, ‘चिंता न कीजिए, आप वहां बिलकुल सुरक्षित रहेंगी, मेरे अब्बाअम्मी भी हैं वहां.’ खैर, परदेस में हमारे पास और कोई चारा भी न था. 5 मिनट में ही हम उस के घर पहुंच गए. वहां उस ने हमें अपने अब्बाअम्मी से मिलवाया और उन्हें हमारी परेशानी के बारे में बताया. उस की अम्मी ने हमें चाय देते हुए कहा, ‘इसे अपना ही घर समझिए, कोई जरूरत हो तो जरूर बताइए. और आप किसी तरह की फिक्र न कीजिए. यहां आप बिलकुल सुरक्षित हैं.’ मैं ने सोचा मैं पापा को फोन कर बता दूं कि हम कहां हैं लेकिन फोनलाइन भी ठप हो चुकी थी. सो, बता न सकी. बातबात में मालूम हुआ वह ड्राइवर वहां अपनी मास्टर्स डिगरी कर रहा है. उस के अब्बा टैक्सी ड्राइवर हैं और आज किसी निजी कारण से वह टैक्सी ले कर गया था और यह हादसा हो गया. खैर, 2 दिन उस की अम्मी ने हमारी बहुत खातिरदारी की. खास बात यह कि मुसलिम होते हुए भी उन्होंने 2 दिनों में कुछ भी मांसाहारी खाना नहीं बनाया क्योंकि हम शाकाहारी थे. जब उन्हें मालूम हुआ कि मुझे सनबर्न हुआ है तो वे मुझे दिन में 4 बार ठंडा दूध देतीं और कहतीं, ‘कंधों पर लगा लो, थोड़ी राहत मिलेगी.’ मैं उस परिवार से बहुत प्रभावित हुई और स्वयं उस से भी जो मास्टर्स करते हुए भी टैक्सी चलाने में कोई झिझक नहीं करता. जैसे ही फोनलाइन खुली, मैं ने पापा को फोन कर कहा, ‘पापा हम सुरक्षित हैं.’ और कर्फ्यू हटते ही वह टैक्सी ड्राइवर हमें न्यू टाउन छोड़ने आया.

पापा ने उस से कहा, ‘बेटा, परदेस में तुम ने जो मदद की है उस का मैं शुक्रगुजार हूं. तुम्हारे कारण ही आज मेरा परिवार सुरक्षित है. न जाने कभी मैं तुम्हारा यह कर्ज उतार पाऊंगा भी या नहीं.’ वह बोला, ‘मैं इमरान हूं और यह तो इंसानियत का तकाजा है, इस में कर्ज की क्या बात?’ और इतना कह वह टैक्सी की तरफ बढ़ गया. मैं पीछे से उसे देखती रह गई और अनायास ही मेरा मन बस इमरान और उस की बातों में ही खोया रहा. मुझ से रहा न गया और मैं ने उसे फेसबुक पर ढूंढ़ कर फ्रैंड बना लिया. अब हम कभीकभी चैट करते. उस से बातें कर मुझे बड़ा सुकून मिलता. शायद, मेरे मन में उस के लिए प्यार के फूल खिलने लगे थे. खैर, 3 वर्ष इसी तरह बीत गए. मैं इमरान से चैट के दौरान अपनी हर अच्छी और बुरी बात साझा करती. मैं समझ गई थी कि वह एक नेक और खुले विचारों का लड़का है. वक्त का तकाजा देखिए, 3 साल बाद मैं मास्टर्स करने सिडनी गई और एअरपोर्ट पर मुझे लेने इमरान आ गया. उसे देख मैं उस के गले लग गई. मुझ से रहा न गया और मैं ने कह दिया, ‘आई लव यू, इमरान’ वह कहने लगा, ‘आई नो डार्लिंग, ऐंड आई लव यू टू.’ इमरान ने मुझे बांहों में कसा हुआ था और वह कसाव धीरेधीरे बढ़ता जा रहा था.

मैं तो सदा के लिए उसी घेरे में कैद हो जाना चाहती थी. सो, मैं ने पापा को फोन कर कहा, ‘पापा, मैं सुरक्षित पहुंच गई हूं और इमरान लेने आया है मुझे और एक खास बात यह कि आप मेरे लिए शादी के लिए लड़का मत ढूंढि़ए. मेरा रिश्ता तय हो गया है इमरान के साथ.’ मेरी पसंद भी पापा की पसंद थी, इसलिए उन्होंने भी कहा, ‘हां, मैं इमरान के मातापिता से बात करता हूं.’ और बस कुछ महीनों में हमारी सगाई कर दी गई और फिर शादी. एक बार तो रिश्तेदारों को बहुत बुरा लगा कि मैं एक हिंदू और मुसलिम से विवाह? लेकिन पापा ने उन्हें अपना फैसला सुना दिया था कि वे अपनी बेटी का भलाबुरा खूब समझते हैं. आज मुझे इमरान से विवाह किए पूरे 5 वर्ष बीत गए हैं, मैं हिंदू और वह मुसलिम लेकिन आज तक धर्म की दीवार की एक भी ईंट हम दोनों के बीच नहीं आई. हम दोनों तो जियो और जीने दो की डोर से बंधे अपना जीवन जी रहे हैं. सभी त्योहार मिलजुल कर मनाते हैं, रिश्तेदारों के साथ. दोनों परिवार एकदूसरे की भावनाओं का खयाल रखते हुए एक हो गए हैं. मुझे कभी एहसास ही नहीं हुआ कि मैं एक मुसलिम परिवार में रह रही हूं. अपनी बेटी को भी हम ने धर्म के नाम पर नहीं बांटा.

मैं ने तो अपना प्यार पा लिया था. हमारे भारत के जब से 2 हिस्से क्या हुए, धर्म के नाम पर लोग मारनेकाटने को तैयार हैं. आएदिन दंगे होते हैं. कितने प्रेमी इस धर्म की बलि चढ़ा दिए जाते हैं. लोगों को अपने बच्चों से ज्यादा शायद धर्म ही प्यारा है या शायद एक खौफ भरा है मन में कि गैरधर्म से रिश्ता रखा तो अपने धर्म के लोग उन से किनारा कर लेंगे. धर्म के नाम पर दंगों में लड़कियों और महिलाओं के साथ बलात्कार होते हैं, उन्हें घरों से उठा लिया जाता है. मैं सोच रही थी, कैसा धर्मयुद्ध है ये, जो इंसान को इंसान से नफरत करना सिखाता है या फिर धर्म के ठेकेदार इस युद्ध का अंत होने ही नहीं देना चाहते और धर्म की आड़ में नफरत के बीज बोए जाते हैं, जिन में सिर्फ नश्तर ही उगते हैं. न जाने कब रुकेगी यह धर्म की खेती और बोए जाएंगे भाईचारे के बीज और फिर खिलेंगे प्यार के फूल.